नासा एकबार फ‍िर इंसान को भेजना चाहता है चंद्रमा पर



NASA Artemis 1 Mission : दुनियाभर में प्रसिद्ध अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) एकबार फ‍िर से इंसान को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी में है. इंसान को दोबारा चंद्रमा पर भेजने के लिए नासा ने आर्टेमिस मिशन तैयार किया है. इस मिशन के लिए नासा ने अबतक के सबसे पावरफुल रॉकेट को तैयार किया है. इस दमदार रॉकेट का नाम स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट है. अप्रैल में नासा ने इस रॉकेट को टेस्ट करने के लिए वेट ड्रेस रिहर्सल की प्रक्रिया से गुजारा था. टेस्ट में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई, जबकि मिशन को लॉन्‍च करने के लिए इस रॉकेट का टेस्ट को पूरा करना जरूरी है. अब ऐसे में नासा खामियों को ठीक कर एक बार फ‍िर से इस मिशन के लिए यह रिहर्सल दोहराने जा रही है.    

जानकारी के अनुसार, वेट ड्रेस रिहर्सल टेस्ट नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में किया जा रहा है. इस टेस्ट को शुरू करने से पहले मिशन टीम ने लॉन्च कंट्रोल सेंटर में अपने स्टेशनों की जांच की. अब करीब 45 घंटे बाद यानी कल दोपहर 12.10 बजे रॉकेट को परखा जाएगा. वेट ड्रेस रिहर्सल वह प्रक्रिया है, यह देखा जा रहा है कि रॉकेट अपने मिशन पर लॉन्‍च होने के लिए तैयार है या नहीं.

कैसे होगा वेट ड्रेस रिहर्सल टेस्ट

बताया जाता है कि इस टेस्ट के दौरान मिशन की टीमें ‘ओरियन स्‍पेसक्राफ्ट’ और स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) की कोर स्टेज को पावर देती है. इंजनों को उस लेवल तक परखा जाता है कि वो जलें नहीं. इसके अतिरिक्त अगर मौसम इसमें बाधा नहीं डालता, तो बाकी पूरी टेस्टिंग भी होती है.

नासा आ‍र्टेमिस मिशन की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करेगा

अगर आप इस प्रक्रिया को देखना चाहते हैं, तो 39B नाम के लॉन्‍च पैड से नासा आ‍र्टेमिस मिशन के रॉकेट और स्‍पेसक्राफ्ट की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग भी करेगा. आज से ही लाइव कमेंट्री भी पेश की जा रही है. लॉन्च पैड पर सिर्फ प्रोपलेंट लोडिंग के दौरान कुछ हलचल दिखाई दे सकती है.

एपल के एंप्लॉयज ने यूनियन बनाने के लिए दी वोट, अब वेतन, वर्किंग ऑवर व अन्य मामलो पर कंपनी से सीधे कर सकेंगे बात



Supply hyperlink


Leave a Reply

Your email address will not be published.