करीब 45 सालो से स्पेस से डेटा भेजने वाले NASA के इस क्राफ्ट की पावर हो रही है खत्म



Voyager Area Craft : नासा ने 45 साल पहले दो स्पेस क्राफ्ट अंतरिक्ष में भेजे थे, अब उनका सफर जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि इन स्पेस क्राफ्ट की पावर धीरे धीरे खत्म हो रही है. इनका नाम वोयेजर (Voyager) स्पेस क्राफ्ट है. ये क्राफ्ट आज से 44.5 साल पहले अंतरिक्ष में स्थापित किए गए थे. उस वक्त नासा ने 2 जुड़वां स्पेस क्राफ्ट भेजे थे और पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए थे. अब दोनों ही स्पेस क्राफ्ट पावर शॉर्टेज के चलते बंद होने वाले हैं. 

जॉन हॉकिंस यूनिवर्सिटी के राल्फ मैकनट रिपोर्ट में कहते हैं, “इस बात को बीते साढ़े 44 साल हो चुके हैं. व्हीकल की जितनी वारंटी हमने दी थी उससे 10 गुना अधिक यह चल चुका है.” 

NASA ने बताया है कि Voyager स्पेस व्हीकल में से व्हीकल 1 अपनी मियाद से बहुत ज्यादा चल चुका है. नासा का कहना है कि यह आश्चर्यजनक बात है, क्योंकि जितने साल यह व्हीकल चल पाया है उतना मानव के द्वारा बनाया गया कोई और दूसरा स्पेस व्हीकल नहीं चला है. लेकिन जल्द ही यह व्हीकल इतिहास बन जाएगा. साइंटिफिक अमेरिकन (Scientific American) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि अब व्हीकल का सफर खत्म होने का समय आ चुका है और यह जल्द ही अलविदा कह देगा. 

नासा ने कहा है कि ये दोनों व्हीकल 2025 तक बिल्कुल खत्म हो जाएंगे. हालांकि, इनके फीचर्स को कम किया जा रहा है ताकि इनकी लाइफ को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जा सके. नासा ने कहा कि इन स्पेस व्हीकल ने जो काम किया है वह अभी भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना पहले हुआ करता था. इसलिए इस बात का सवाल ही नहीं उठता है कि इन्हें याद नहीं किया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि The Astrophysics Journal में वोयेजर से मिली जानकारी को प्रकाशित भी किया गया है.

दानव ब्‍लैकहोल : वैज्ञानिक द्वारा खोजे गया यह ब्लैकहॉल आकाशगंगा को निगलने की रखता है ताकत

Yamaha MT-15 V2 : यामाहा ने अपनी दो महीने पहले लॉन्च की बाइक को किया महंगा, यहां जानें नई कीमत



Supply hyperlink


Leave a Reply

Your email address will not be published.