Instagram पर नहीं आएंगे अजनबियों के Message, इस एक सेटिंग को करना होगा इनेबल



इंस्टाग्राम (Instagram) पर आए दिन अजनबियों के मैसेज आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन क्या आप इन मैसेजेस को रोक सकते हैं? 2010 में अपनी शुरुआत के बाद से इंस्टाग्राम (Instagram) ने प्लेटफॉर्म के यूजर्स को उत्पीड़न और सोशल मीडिया से होने वाली अन्य संभावित समस्याओं से सुरक्षित रखने के लिए बड़े बदलाव किए हैं. हाल ही में किए गए बड़े बदलावों में से एक नए इंस्टाग्राम यूजर्स (Instagram Customers) के लिए एज चेकिंग ऑप्शन रहा है, जबकि दूसरा ऑप्शन अजनबियों को रिस्ट्रिक्ट करने के लिए लंबे समय से रिक्वेस्टेड चल रहा है. आइए देखें कि बाद वाले का उपयोग कैसे करें.

यूजर्स अनजान मैसेज रिक्वेस्ट से निपटें:

अनजान लोगों को अन्य यूजर्स को मैसेज भेजने से रोकने के लिए इंस्टाग्राम पर मैसेज ब्लॉकिंग फीचर पेश किया गया था. यह समस्या लंबे समय से मौजूद है, क्योंकि फॉलो करने वाले अजनबी अक्सर अपमानजनक संदेश भेजते हैं या यूजर्स को परेशान करने के लिए उनकी स्टोरी पर रिएक्ट करते हैं. अजनबियों के मैसेज इंटाग्राम ऐप के रिक्वेस्ट मैसेज सेक्शन में दिखाई देते हैं.

डीएम के जरिए उत्पीड़न को रोकने की सुविधा:

यूजर्स अक्सर मैसेज रिक्वेस्ट को अनदेखा करते हैं, कभी-कभी सेक्शन खोलना और अपमानजनक या परेशान करने वाले कमेंट करना परेशान करने वाला हो सकता है. इससे बचने के लिए आप एक ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं जिसमें आपके द्वारा फॉलो किए गए लोग ही आपको सीधा मैसेज कर पाएंगे या आपकी स्टोरी पर रिएक्ट कर पाएं. इससे दूसरों को कोई भी संदेश भेजने से तुरंत रोक दिया जाता है.

यह अनवांटेड ग्रुप मैसेज थ्रेड्स से भी बचाता है:

इंस्टाग्राम ने फीचर का फायदा बताते हुए कहा, “जो लोग इस सेटिंग को इनेबल करते हैं, उन्हें अब किसी ऐसे व्यक्ति से मैसेज, ग्रुप मैसेज रिक्वेस्ट या स्टोरी रिप्लाई नहीं मिलेंगे, जिन्हें उन्होंने फॉलो नहीं किया है.”

आप इस सुविधा का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

यह फीचर एक नए मैसेज कंट्रोल ऑप्शन के साथ काम करता है जो इंस्टाग्राम ऐप की सेटिंग में दिखाई देता है. इसे एक्सेस करने के लिए आपको सेटिंग> प्राइवेसी> मैसेज पर जाना होगा और ‘नए मैसेज रिक्वेस्ट की अनुमति दें’ हेड के तहत दिए गए ‘ओनली वे लोग जिन्हें आप फॉलो करते हैं’ विकल्प चुनें. फिर जिन लोगों को आप फॉलो नहीं करते हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि आपके मैसेज सामने वाले को नहीं मिल रहे हैं.



Supply hyperlink


Leave a Reply

Your email address will not be published.