सरकार का अलर्ट! इस गूगल क्रोम का इस्तेमाल करने वाले यूजर निशाने पर



Google Chrome Alert: IT मंत्रालय के तहत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Google Chrome ब्राउज़र यूजर्स के लिए एक हाई रिस्क की चेतावनी जारी की है. चेतावनी उन यूजर्स के लिए है जो 101.0.4951.64 से पहले ब्राउज़र के वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वॉर्निंग के मुताबिक, Google क्रोम में कई खामियों की सूचना दी गई है, जिनका फायदा उठाकर कोई व्यक्ति टारगेट सिस्टम पर मनमाने कोड को डाल सकता है.

एडवाइजरी में आगे बताया गया है, ” गूगल क्रोम में ये खामियां फ्री इन शेयरशीट, ब्राउजर यूआई, परमिशन प्रॉम्प्ट्स, परफॉर्मेंस एपीआई, एंगल, शेयरिंग, वेब यूआई डायग्नोस्टिक्स,  वेब कॉन्टेंट में गैरजरूरी इंप्लीमेंटेशन और V8 इंटरनेशनलाइजेशन में हीप बफर ओवरफ्लो के कारण आई हैं.” 

इन कमजोरियों का फायदा उठाकर रिमोट हैकर मनमाना कोड डालने और टारगेट सिस्टम पर संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है. किसी भी तरह की ठगी से बचने के लिए, सीईआरटी-इन चाहता है कि Google क्रोम यूजर्स 101.0.4951.64 वर्जन में अपडेट करें. इस संस्करण को इस सप्ताह की शुरुआत में टेक दिग्गज द्वारा रोल आउट किया गया था और इसमें कई सुधार शामिल हैं.

ऐसे करें अपना क्रोम ब्राउजर अपडेट

  • सबसे पहले अपना गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करें.
  • अब कॉर्नर में आ रहे थ्री डॉट आइकन पर टैप करें.
  • अब हेल्प पर जाएं.
  • अब अबाउट गूगल क्रोम पर टैप करें.
  • आप अगली विंडो में अपने क्रोम ब्राउज़र का वर्जन देख पाएंगे. यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो वह अपडेट बटन भी दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: Apple iPhone: ऐसा आईफोन चाहते थे स्टीव जॉब्स, जानिए क्या होती खासियत

यह भी पढ़ें: Apple ने नया iPhone खरीदने के लिए निकाले ऑफर, जानिए कौन सा एंड्रॉयड स्मार्टफोन कितने रुपये में जाएगा



Supply hyperlink